+91 94544 57986 | Info@upsosb.ac.in

प्रिय छात्रों

उत्तर प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय परिषद

राज्य में व्यापक शैक्षिक सुधार एवं प्रगति के बाद भी, की सख्या में बालक/बालिकाएं एवं वयस्क कतिपय सामाजिक, आर्थिक एवं भौगोलिक कारणों से विद्यालयी शिक्षा की मुख्य धारा से बाहर हैं। ऐसे सभी शिक्षा से वंचित लोगो को शिक्षा की मुख्य धारा से जोडने हेतू “दूरस्थ एवं मुक्त विद्यालयी शिक्षा प्रणाली” के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश में पहली बार एक स्वायन्तशासी संस्था के रुप में उत्तर प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय परिषद की स्थापना की गयी है।

उत्तर प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय परिषद समाज के सभी वर्गो को दूरस्थ एवं मुक्त शिक्षा के माध्यम से बुनियादी शिक्षा से लेकर उच्च माध्यमिक शिक्षा, (कक्षा 10 से 12) तक शिक्षा प्रदान कर रहा है। इस संस्था के माध्यम से न्यूनतम दरों पर शिक्षार्थी अपनी सुविधा अनुसार समुचित एवं सामान अवसर मिलेगा जो राज्य भर में शिक्षा के सार्वभौमिकरण और अधिक सामाजिक समता एवं न्यायपरक समाज के निर्माण में सहायक सिद्ध होगा।

उत्तर प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय परिषद दूरस्थ एवं मुक्त शिक्षा के माध्यम से बीच में पढ़ाई छोडने वाले लोगों को पढ़ाई का मौका देकर अपनी सेवाएं दे रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय परिषद शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। मै “मुक्त विद्यालयी शिक्षा धारा” मे आपका स्वागत करता हूँ और आशा करता हूँ कि दूरस्थ एवं मुक्त शिक्षा के माध्यम से पढ़ाई को अपने भविष्य के लिए उपयोगी पाएंगे।


आर. के. गोंड

अध्यक्ष

उत्तर प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय परिषद